Skip links

मध्य प्रदेश नगर निगम में विभिन्न पदों पर भर्ती

मध्य प्रदेश नगर निगम विभाग ने विभिन्न पदों जैसे जूनियर इंजीनियर, अकाउंटेंट एक्सपर्ट, कार्यालय असिस्टेंट, फायर ब्रिगेड मैनेजर, स्वच्छता असिस्टेंट और कंप्यूटर ऑपरेटर के लिए भर्ती 2024 की घोषणा की है। इस भर्ती की विशेषता यह है कि इसमें कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी और उम्मीदवारों का चयन सीधे आवेदन के आधार पर किया जाएगा। कुल 25 रिक्त पदों पर भर्ती के लिए 13 मार्च से 30 मार्च 2024 तक ऑनलाइन/ऑफलाइन आवेदन किए जा सकते हैं। विभिन्न पदों के लिए शैक्षिक योग्यता, आयु सीमा और अनुभव की आवश्यकताएं निर्धारित की गई हैं।

निम्नलिखित पदों पर भर्ती-

मध्य प्रदेश नगर निगम विभाग द्वारा निम्नलिखित पदों पर भर्ती की घोषणा की गई है:

  1. जूनियर इंजीनियर – 1 पद
  2. अकाउंटेंट एक्सपर्ट – 1 पद
  3. कार्यालय असिस्टेंट – 1 पद
  4. फायर ब्रिगेड मैनेजर – 1 पद
  5. स्वच्छता असिस्टेंट – 2 पद
  6. कंप्यूटर ऑपरेटर – 9 पद

कुल मिलाकर 25 विभिन्न पदों पर भर्ती की जा रही है। इन पदों के लिए अलग-अलग शैक्षिक योग्यता और अनुभव की आवश्यकताएं निर्धारित की गई हैं।

महत्वपूर्ण विशेषता-

इस मध्य प्रदेश नगर निगम भर्ती 2024 की एक महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि इसके लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। आमतौर पर सरकारी नौकरियों के लिए एक लिखित परीक्षा अनिवार्य होती है, जिसमें उम्मीदवारों की योग्यता और क्षमताओं का मूल्यांकन किया जाता है। हालांकि, इस भर्ती में उम्मीदवारों का चयन सीधे आवेदन पत्र और संलग्न दस्तावेजों के आधार पर किया जाएगा। यानी उम्मीदवारों को किसी भी तरह की प्रतियोगी लिखित परीक्षा में शामिल होने की आवश्यकता नहीं होगी। न ही उन्हें किसी साक्षात्कार के लिए उपस्थित होना होगा। आवेदन में प्रदान की गई जानकारी और दस्तावेजों की जांच के बाद योग्य उम्मीदवारों का चयन कर लिया जाएगा। यह प्रक्रिया न केवल उम्मीदवारों के लिए सरल और सुविधाजनक है, बल्कि विभाग को भी परीक्षा आयोजित कराने और उसकी व्यवस्था करने की परेशानी से मुक्त करती है। इसलिए बिना किसी परीक्षा के सीधे भर्ती की यह पद्धति लाभकारी है।

हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि उम्मीदवार आवश्यक योग्यता और अनुभव रखते हों और आवेदन सावधानीपूर्वक भरें। क्योंकि इसी के आधार पर उनका चयन किया जाएगा।

आवेदन करने की अवधि-

मध्य प्रदेश नगर निगम भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने की अवधि निर्धारित की गई है। आवेदन करने की शुरुआती तिथि 13 मार्च, 2024 है और आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 मार्च, 2024 निर्धारित की गई है। इस प्रकार, उम्मीदवारों के पास आवेदन करने के लिए लगभग 18 दिनों का समय है। इस अवधि के दौरान, पात्र और इच्छुक उम्मीदवार अपने आवेदन निर्धारित प्रारूप में जमा कर सकते हैं।

हालांकि, यह सलाह दी जाती है कि उम्मीदवार अंतिम तिथि का इंतजार न करें और जल्द से जल्द अपना आवेदन जमा कर दें। क्योंकि अंतिम तिथि के आसपास अधिक भीड़ हो सकती है और सिस्टम काम करना बंद कर सकता है। आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरीकों से की जा सकती है। ऑनलाइन आवेदन जमा करना सरल है, लेकिन ऑफलाइन आवेदन को भी स्वीकार किया जाएगा। आवेदन जमा करते समय, उम्मीदवारों को सभी आवश्यक दस्तावेजों जैसे शैक्षिक योग्यता प्रमाण पत्र, अनुभव प्रमाण पत्र, आयु प्रमाण आदि रखना होगा। असंपूर्ण या गलत जानकारी वाले आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

इस प्रकार, 13 मार्च से 30 मार्च तक की अवधि उम्मीदवारों के पास इस महत्वपूर्ण भर्ती के लिए आवेदन करने का सुनहरा अवसर है।

निर्धारित पात्रता-

मध्य प्रदेश नगर निगम भर्ती 2024 के लिए विभिन्न पदों हेतु निर्धारित पात्रता मानदंड इस प्रकार हैं:

योग्यता:

  1. जूनियर इंजीनियर – संबंधित विषय में इंजीनियरिंग डिप्लोमा अनिवार्य।
  2. अकाउंटेंट एक्सपर्ट – वाणिज्य/लेखा में स्नातक डिग्री।
  3. कार्यालय असिस्टेंट – 12वीं पास एवं कंप्यूटर दक्षता प्रमाण पत्र।
  4. फायर ब्रिगेड मैनेजर – संबंधित विषय में डिप्लोमा।
  5. स्वच्छता असिस्टेंट – न्यूनतम 5वीं कक्षा उत्तीर्ण।
  6. कंप्यूटर ऑपरेटर – पीजीडीसीए एवं CPCT प्रमाण पत्र।

आयु सीमा: सभी पदों के लिए न्यूनतम आयु 21 वर्ष है। अधिकतम आयु सीमा विभिन्न पदों के लिए अलग-अलग निर्धारित की गई है। आरक्षित वर्गों को नियमानुसार छूट मिलेगी।

अनुभव:

  1. कंप्यूटर ऑपरेटर के पद के लिए 1 वर्ष का कार्य अनुभव अनिवार्य है।
  2. स्वच्छता असिस्टेंट के लिए 1 वर्ष का सफाई कार्यों में अनुभव आवश्यक है।
  3. अन्य पदों के लिए प्रासंगिक अनुभव आवश्यक नहीं है, लेकिन अतिरिक्त अनुभव वाले उम्मीदवारों को प्राथमिकता मिल सकती है।

वेतनमान- 

वेतनमान और अन्य लाभ प्रत्येक पद के लिए अलग-अलग निर्धारित किए गए हैं, जिनका विवरण आधिकारिक अधिसूचना में उपलब्ध है। उम्मीदवारों को इन सभी मानदंडों को ध्यान से पढ़कर, अपनी पात्रता की जाँच करनी चाहिए और तदनुसार ही आवेदन करना चाहिए। अपूर्ण दस्तावेजों वाले आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

अंतिम तिथि-

मध्य प्रदेश नगर निगम भर्ती 2024 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 मार्च, 2024 है।

इसका मतलब है कि इच्छुक उम्मीदवारों को 30 मार्च, 2024 तक अपने आवेदन जमा करने होंगे। इस तिथि के बाद आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

हालांकि, जैसा कि मैंने पहले भी उल्लेख किया था, उम्मीदवारों को अंतिम तिथि का इंतजार न करके जल्द से जल्द अपना आवेदन जमा कर देना चाहिए। ऐसा करने से आखरी दिनों में होने वाली भीड़ और संभावित तकनीकी समस्याओं से बचा जा सकता है।

Oficiyal Website – https://mpurban.gov.in/ 

Official Notification – 

Document Nagar Palika – 

Leave a comment