Skip links

MP Board 10th और 12th Result 2024

मध्य प्रदेश के 10वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों का इंतजार अब जल्द ही समाप्त होगा क्योंकि मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा इन कक्षाओं के बोर्ड परीक्षा परिणाम 15 से 21 अप्रैल के बीच घोषित किए जाने की संभावना है। अधिकारियों ने बताया कि उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य अंतिम चरण पर है और इसी महीने के अंत तक पूरा हो जाएगा। परिणाम घोषित होने के बाद, छात्र मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की आधिकारिक वेबसाइट से अपना परिणाम देख और डाउनलोड कर सकेंगे।

परीक्षा परिणाम 15 से 21 अप्रैल-

अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार, मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के परीक्षा परिणाम 15 से 21 अप्रैल, 2024 के बीच घोषित किए जाने की संभावना है। इसके पीछे की प्रक्रिया यह है कि वर्तमान में छात्रों की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य अंतिम चरण पर है। लगभग 70,000 उत्तर पुस्तिकाओं का ही मूल्यांकन बाकी है। अधिकारियों का अनुमान है कि यह कार्य मार्च महीने के अंत तक पूरा हो जाएगा। एक बार मूल्यांकन पूरा हो जाने के बाद, छात्रों के अंकों की सूची मुख्यालय भेजी जाएगी। फिर निर्धारित एजेंसी के टीम सदस्यों द्वारा छात्रों की अंकतालिकाओं में अंक अपडेट किए जाएंगे। यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद ही, मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा संभावतः 15 से 21 अप्रैल, 2024 के बीच 10वीं और 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम आधिकारिक तौर पर घोषित कर दिए जाएंगे।

इस प्रकार, उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन और अंकों के अपडेट की प्रक्रिया पूरी होने पर ही परिणाम घोषणा की अंतिम तिथि तय होगी, जिसकी संभावना 15 से 21 अप्रैल के बीच है।

मूल्यांकन कार्य के अंतिम चरण –

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल के अधिकारियों के अनुसार, कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य अब अपने आखिरी चरण में है। विभाग द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, लगभग 70,000 उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य ही बाकी है। मूल्यांकन प्रक्रिया कई चरणों में होती है। सबसे पहले, परीक्षा समाप्त होने के बाद, उत्तर पुस्तिकाएं एकत्रित की जाती हैं और विभिन्न मूल्यांकन केंद्रों पर भेजी जाती हैं। इसके बाद, प्रशिक्षित मूल्यांकनकर्ताओं द्वारा उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन किया जाता है। मूल्यांकन के दौरान, मूल्यांकनकर्ता प्रत्येक प्रश्न के लिए निर्धारित मार्किंग स्कीम के आधार पर अंक देते हैं। इस प्रक्रिया में सावधानी बरतनी होती है ताकि कोई उत्तर छूट न जाए और अंकन में कोई गलती न हो।

एक बार सभी उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन हो जाने के बाद, अंकों की जांच की जाती है और संशोधन किए जाते हैं, यदि कोई गलती हुई हो। यही मूल्यांकन का अंतिम चरण है। अधिकारियों के अनुसार, मार्च महीने के अंत तक यह अंतिम चरण पूरा हो जाएगा, जिसके बाद ही छात्रों के अंक मुख्यालय को भेजे जाएंगे और परिणाम घोषित किए जा सकेंगे। इस प्रकार, मूल्यांकन कार्य के अंतिम चरण में उत्तर पुस्तिकाओं का अंतिम मूल्यांकन, अंकों की जांच और संशोधन शामिल हैं। यह चरण पूरा होते ही परिणाम घोषणा के लिए आगे बढ़ा जा सकता है।

परिणाम की आधिकारिक वेबसाइट

परिणाम मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की आधिकारिक वेबसाइट https://mpbse.nic.in पर उपलब्ध होंगे। विस्तृत जानकारी इस प्रकार है:

एक बार परीक्षा परिणाम आधिकारिक तौर पर घोषित हो जाने के बाद, कक्षा 10वीं और 12वीं के सभी छात्र मंडल की वेबसाइट पर जाकर अपना परिणाम देख और डाउनलोड कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें निम्नलिखित सरल चरणों का पालन करना होगा:

  1. सबसे पहले छात्रों को मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल की आधिकारिक वेबसाइट https://mpbse.nic.in पर जाना होगा।
  1. वेबसाइट के होमपेज पर उन्हें कक्षा 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम की लिंक मिलेगी। इस लिंक पर क्लिक करने से एक नया पेज खुलेगा।
  1. इस नए पेज पर छात्रों को अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे रोल नंबर, जन्मतिथि आदि दर्ज करनी होगी।
  1. जानकारी दर्ज करते ही उनके सामने परिणाम स्क्रीन आ जाएगी, जिसमें उनके नाम और अंक प्रदर्शित होंगे।
  1. छात्र अपने परिणाम की एक प्रति डाउनलोड कर सकेंगे और भविष्य के संदर्भ के लिए उसे सुरक्षित रख सकेंगे।

हालांकि, वेबसाइट पर उपलब्ध परिणाम सिर्फ सूचना के उद्देश्य से होगा और मूल अंकतालिका मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा कुछ समय बाद छात्रों के पास भेजी जाएगी।

इस तरह, कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्र आसानी से मंडल की वेबसाइट पर जाकर अपना परीक्षा परिणाम देख और डाउनलोड कर सकेंगे। यह ऑनलाइन उपलब्धता उन्हें परिणाम देखने का एक सुविधाजनक तरीका प्रदान करेगी।

Leave a comment